जॉब बदलने पर रखे आप भी किन बातें का ध्यान - जाने अभी

Tuesday, January 23, 2018

जॉब बदलने पर रखे आप भी किन बातें का ध्यान - जाने अभी

जॉब बदलने पर रखे आप भी किन बातें का ध्यान
आज युवा वर्ग के पास करियर के अनेक विकल्प उपलब्ध है  ,वह अपनी स्वेच्छानुसार किसी भी क्षेत्र में करियर बना सकते है, लेकिन इन सबके साथ ही युवाओं में एक जॉब और करियर से दूसरे जॉब और करियर में शिफ्ट करने का चलन तीव्र गति से बढ़ रहा है ।

यह विकल्प स्वयं  को एक्सप्लोर करने का तरीका है, परन्तु इससे अनेक प्रकार की समस्याए उत्पन्न हो सकती है , इसलिए किसी भी करियर और जॉब में शिफ्ट करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना अति आवश्यक है ,ताकि आगे चलकर आपको किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े | जॉब बदलने पर आपको किन-किन बातों पर ध्यान रखना आवश्यक है ? इसके बारे में आपको इस पेज पर विस्तार से बता रहें है |


किसी क्षेत्र का चुनाव दोस्तों के कहनें पर न करें
यदि आपका मित्र  प्रोग्रामिंग में अच्छा है ,और वह उसका शौक भी है , इसलिए उन्होंने उस प्रोफेशन को चुना, जिसमें उसको लगातार सफलता मिल रही है , परन्तु यह आवश्यक नहीं है कि , यह सफलता आपको भी मिल जाए क्योंकि आप भी प्रोग्रामिंग का ज्ञान रखते हैं ।

किसी भी करियर क्षेत्र में जाने से पहले अपने विकल्पों के बारे में बेहतर तरीके से सोच लेना  चाहियें । उस करियर विशेष के बारे में अनेक प्रकार की जानकारी एकत्र करें और उसके बाद उसी के अनुरूप अपनी क्षमताओं और रुचियों का आकलन करना चाहिये ।


हॉट विकल्प का चयन बिना समझे न करें 
कुछ क्षेत्र हॉट करियर का विकल्प बनकर सामने आते हैं ,जैसे मीडिया को आकर्षक और रचनात्मक करियर के रूप में  जाना जाता है । आप अपनी सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी से तंग आ गए हैं ,और टीवी या रेडियो एंकर बनना चाहते हैं, पर यह आवश्यक नहीं है कि,एंकर की भूमिका में आपको सफलता प्राप्त हो ही जाएगी, ध्यान रखें कि , एंकरिंग के लिए भी कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है ,और ग्लैमर उस वास्तविक भूमिका का एक छोटा सा हिस्सा होता है , चूंकि यह क्षेत्र हॉट है, इसका अर्थ  यह नहीं कि ,आप इसमें एक दिन में सफलता प्राप्त कर लेंगे ।


कार्य के अनुरूप वातावरण
किसी भी ऑफिस में जॉब का माहौल कार्य करने वाले कर्मचारियों पर निर्भर करता है | वर्क फ्रेंडली इन्वाइरनमेंट होना किसी भी एंप्लॉयी के लिए सबसे अधिक आवश्यक है ,यदि आपके ऑफिस में ऐसा है ,तो आपको जॉब चेंज करने के बारे में नहीं सोचना चाहिए ,क्योंकि यह आवश्यक नहीं है कि, आप के द्वारा चुने गए नए स्थान पर वहां का माहौल आपके स्वभाव के अनुसार  हो । ऐसी स्थिति में नए ऑफिस में जाते ही आपको फिर से जॉब चेंज करने का विचार उत्पन्न होगा ।


ऑफिस कर्मचारियों में मित्रता का व्यव्हार
एक अच्छी कंपनी हमेशा अपने एंप्लॉयी के बारे में सोचती है, उसके वर्किंग आवर, पिक ऐंड ड्रॉप, लीव आदि के बारे में सही ढंग से सोचती है ,और आपके अच्छे आचरण को ध्यान में रखते हुए आपके प्रति एक अच्छा निर्णय लेती है , तो यह आपके जॉब चेंज नहीं करने का एक बड़ा कारण हो सकता है । ऐसे में यदि वाइफ भी वर्किंग है ,तो लाइफ को डिस्टर्ब करना उचित  नहीं होगा क्योंकि वर्क-लाइफ को बैलेंस करने में पर्याप्त समय लग जाता है ।


पैसा सब कुछ नहीं
कई बार हमारे मन में जॉब से सम्बंधित एक प्रश्न उत्पन्न होते है ,जिसमे सैलरी सबसे प्रमुख है ,और यह  सोचते हैं कि, इस काम में अधिक पैसा नहीं है इसलिए इसे छोड़ कर कुछ दूसरा काम  देखते हैं ,परन्तु यह आवश्यक नहीं कि किसी दूसरे काम में पैसा अधिक है तो वह कार्य हमारे लिए अच्छा होगा ,ऐसा हो सकता है कि ,उस काम  में पहले वाले काम  की अपेक्षा अधिक  मेहनत हो, या उस काम में कर्मचारियों पर इतना प्रेशर रहता हो जो आप सहन ना कर सकें । 

कुछ कंपनी अपने लोगों को बाहर भेजती है,जहाँ आपको परिवार के बिना ही कुछ दिनों तक रहना पड़ सकता है , इसलिए जरुरी यह आवश्यक नहीं है कि ,हमारे पास ज्यादा पैसा होआवश्यक है कि, हमारे कार्य और पारिवारिक लाइफ में सामंजस्य बेहतर हो ।


क्या वो पहले जैसा होगा
किसी भी नए जॉब में जाने से पहले इस बारे में  सोचना आवश्यक है कि, क्या वह कार्य  हमारे पहले जैसे कार्य  की भांति होगा। हमारे पहले ऑफिस में जिस प्रकार से कार्य होता था, वहां जैसे लोग थे ,क्या यहाँ भी वैसे ही लोग मिलेंगे ? यह आवश्यक नहीं है कि प्रत्येक कम्पनी में एक जैसा वातावरण हो ।
मित्रों, यहाँ हमनें आपको जॉब बदलनें हेतु आवश्यक बातों के बारें में बताया | यदि इससे सम्बंधित आपके मन में कोई प्रश्न आ रहा है ,तो कमेंट बाक्स के माध्यम से व्यक्त कर सकते है | हमें आपके द्वारा की गई प्रतिक्रिया का इंतजार है |

ऐसे ही रोचक न्यूज़ को जानने के लिए हमारें sarkarinaukricareer.in पोर्टल पर लॉगिन करके आप इस तरह की और भी जानकरियाँ प्राप्त कर सकते है | यदि आपको यह जानकारी  पसंद आयी हो , तो हमारे facebook पेज को जरूर Like करें |




Advertisement


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box