Thursday, March 29, 2018

अतिथि शिक्षक भर्ती नियम 2018 ऑनलाइन पंजीकरण (Guest Teacher Latest News)


अतिथि शिक्षक भर्ती नियम 2018 ऑनलाइन पंजीकरण (Guest Teacher Latest News)
अतिथि शिक्षको का विद्यालयों में काफी योगदान रहा है, कुछ राज्यों में अतिथि शिक्षकों के द्वारा शिक्षा गुणवत्ता स्तर में सुधार हुआ है, अतिथि शिक्षक पिछले कई वर्षो से निरंतर सेवाएं दे रहे हैं, प्रदेश के दुर्गम क्षेत्र के स्कूलों में इन अतिथि शिक्षकों के परिश्रम के कारण शिक्षा में सुधार हुआ  है, ऐसे में भर्ती के समय उनके हितों को ध्यान में रखा जाना आवश्यक है, शिक्षको के लियें ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा दी गयी है, इसके बारे में आपको इस पेज पर विस्तार से बता रहें है |

Read: कैसे बनाये Teaching में अपना करियर

अतिथि शिक्षक भर्ती प्रक्रिया 
1.अभ्यर्थी को आधिकारिक वेबसाइड पर सबसे पहले अपना पंजीकरण कर अपना आवेदन करना होगा ।

2.एक आवेदक अधिकतम 3 विद्यालयों के लिये आवेदन कर सकता है ।

3.आवेदन करने के उपरांत आवेदक को तत्काल ही आवेदन क्रमांक प्राप्त होगा साथ ही इस संबंध में एक मैसेज आवेदक द्वारा दिए मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा, आवेदन के बाद आवेदक को किए गए आवेदन का प्रिंट निकालना होगा।

4.आवेदन करनें के दौरान एक बार सबमिट करने के उपरांत उसमें किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं किया जा सकेगा |
5.आवेदक द्वारा आवेदन करने के उपरांत यह आवेदन संबंधित विद्यालय के अकाउंट में जाएगा, सभी विद्यालय के प्रधानाचार्य /प्रभारी प्रधानाचार्य का सम्बंधित अकॉउंट होगा, जिनकी जानकारी उन्हें प्रशिक्षण के दौरान दी जाएगी ।

6.प्रधानाचार्य को अपने लॉगिन पर वर्ग अनुसार,विषय अनुसार आवेदनों की सूची प्राप्त होगी ।

Read: विशेष शिक्षकों के लिए सीटेट(CTET) अब अनिवार्य नहीं

7.प्रमाणपत्रो के परीक्षण हेतु आवेदक को निर्धारित तिथि में सम्बंधित विद्यालय में उपस्थित होना होगा, तथा सम्बंधित प्रधानाचार्य /प्रभारी प्रधानाचार्य द्वारा प्रमाण पत्रों का परीक्षण करवाना होगा ।

8.आवेदन परीक्षण में उपस्थित होते समय आवेदक जमा किए गए फॉर्म का प्रिंट जिसमें आवेदक की फोटो लगी हो, अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना होगा,  साथ ही पहचान प्रमाण के लिए अपनी पहचान पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा |

9.दस्तावेज के परिक्षण के लिए प्रिंसिपल लॉगिन पर सम्बंधित आवेदक का पूरा फॉर्म रीड ओनली मोड पर उपलब्ध रहेगा,जिसका मिलान आवेदक द्वारा दिए गए फॉर्म से किया जायेगा ।

10.परीक्षण के दौरान प्रधानाचार्य के पास 2 विकल्प अप्रूव व रिजेक्ट उपलब्ध होंगे, साथ ही एक कमेंट बॉक्स भी उपलब्ध होगा, जिसमें अप्रूव या रिजेक्ट का कारण लिखना होगा ।

11.प्रमाण पत्र परीक्षण के उपरांत निर्धारित तिथि पर वरिष्ठता सूची का ऑनलाइन प्रकाशित की जाएगी, जिसके अनुसार अतिथि शिक्षकों का चयन किया जाएगा ।

12.वरिष्ठता सूची के ऑनलाइन प्रकाशन के बाद आपत्ति ऑनलाइन माध्यम से की जा सकती है,  जिनका ऑनलाइन निराकरण अंकित किया जाएगा ।

Read: सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा अगर आपने गलत जानकारी भरी तो पड़ सकता है महंगा

अतिथि शिक्षक भर्ती नियम
इससे पूर्व शिक्षा विभाग द्वारा शालाओं में अतिथि शिक्षक नियुक्ति के सम्बन्ध में आदेश जारी किया गया था, इस आदेश में प्रदेश की प्राथमिक, माध्यमिक, हाई स्कूल तथा हायर सेकेण्डरी स्कूलों में अतिथि शिक्षक  व्यवस्था के सम्बन्ध में निर्देश दिए गये हैं ।

Read: सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा पास करनी हो तो जान ले- क्या है मेरिट का आधार

अतिथि शिक्षकों की आवश्यकता
1.विद्यालय में स्वीकृत पद के विरुद्ध पद रिक्त रहने पर किसी शिक्षक/शिक्षिका के न्यूनतम 15 दिवस या उससे अधिक मेडिकल/अर्जित/अन्य स्वीकृत अवकाश पर रहने की स्थिति में ।

2.शिक्षिका के प्रसूति अवकाश पर होने पर, शिक्षक के पितृत्व अवकाश पर होने पर ।

3.शासन अथवा विभागीय अनुमति से डीएड/बीएड/एमएड प्रशिक्षण में शिक्षक के जाने पर ।

4.नवीन  हाई स्कूल / उ.मा.वि. जहाँ शिक्षक की व्यवस्था नहीं हुई है ।

Read:सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का सिलेबस 2018 (पाठ्यक्रम ) 

यहाँ आपको हमनें अतिथि शिक्षक भर्ती नियम के अंतर्गत पंजीकरण के बारें में बताया | यदि इससे सम्बंधित आपके मन में कोई प्रश्न आ रहा है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से व्यक्त कर सकते है | हमें आपके द्वारा की गई प्रतिक्रिया का इंतजार है |

ऐसे ही जानकारी जानने के लिए हमारें पोर्टल पर आप डेली विजिट करके इस तरह की और भी जानकरियाँ प्राप्त कर सकते है | यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो, तो हमारे facebook पेज को जरूर Like करें, तथा sarkarinaukricareer.in पोर्टल को सब्सक्राइब करें |

Read:सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 68500 पदों का जिलेवार लिस्ट (LIST) यहाँ देखे

Read:प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी कहाँ से और कैसे Start करे

Read: Last Minute Tips For प्रतियोगी परीक्षा



Advertisement


Advertisement