Saturday, June 9, 2018

Daily Current Affairs – 9 June 2018 (Hindi)


9 June Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय
1.हिमाचल प्रदेश सरकार नें स्नातक पाठ्यक्रमों में सेमेस्टर सिस्टम को दूर करनें और वार्षिक परीक्षा प्रणाली में वापस जानें का निर्णय किया है ।

2.अनुभवी फिल्म अभिनेता अनुपम खेर को 24 जून, 2018 को बैंकाक में अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी (आईआईएफए) पुरस्कार समारोह के 1 9वें संस्करण में प्रतिष्ठित लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान दिया जाएगा |

3.एक अभूतपूर्व कदम में, हरियाणा सरकार नें खिलाड़ियों को वाणिज्यिक और व्यावसायिक वचनबद्धताओं से उनकी कमाई का एक तिहाई हिस्सा राज्य खेल परिषद में जमा करने के निर्देश दिए हैं, जो एथलीटों से तेज आलोचना करते हैं ।

4.केंद्रीय मंत्रिमंडल नें पोलर सेटेलाइट प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) जारी रखने के कार्यक्रम (छठे चरण) और इस कार्यक्रम के अंतर्गत 30 पीएसएलवी परिचालन प्रक्षेपण को वित्तीय सहायता प्रदान करने की मंजूरी दी है ।

5.भारत में वर्ष 2013 से मातृ मृत्यु दर  में 22% की महत्वपूर्ण कमी दर्ज की गई है,यह जानकारी 'सैंपल रजिस्ट्रेशन सिस्टम' (एसआरएस) बुलेटिन में दी गई, राज्यों में उत्तर प्रदेश में 30% गिरावट के साथ मातृ मृत्यु में कमी आई है ।

Read: सफलता के लिए ज़रूरी है - Focus

 राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i). हाल ही में किस राज्य सरकार नें स्नातक पाठ्यक्रमों में सेमेस्टर सिस्टम को स्क्रैप करनें की योजना बनायी ?
उत्तर- हिमाचल प्रदेश |

ii).अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी  के 19वें संस्करण में आईआईएफए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से किसे सम्मानित किये जाने की घोषणा हुई ?
उत्तर- अनुपम खेर |

iii).हाल ही में किस राज्य सरकार नें एथलीटों की कमाई का एक तिहाई हिस्सा राज्य खेल परिषद में जमा करनें के निर्देश दिए ?
उत्तर- हरियाणा सरकार |

iv).मंत्रिमंडल ने पीएसएलवी मार्क-3 जारी रखने के कार्यक्रम के किस चरण को स्वीकृति प्रदान की ?
उत्तर- छठे चरण |

v).एसआरएस की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष  2013 से किस भारतीय राज्य में मातृ मृत्यु दर में 30% की गिरावट दर्ज हुई ?
उत्तर- उत्तर प्रदेश |

Read: दुनिया से जल्द गायब होने वाली हैं ये वस्तुएं

अन्तराष्ट्रीय
1.भारत, इंडोनेशिया समन्वित निगरानी अभियान के समापन समारोह के लिए आईएनएस कुलीश और अंडमान तथा निकोबार कमान का एक डोर्नियर समुद्री गश्ती विमान बेलावन, इंडोनेशिया पहुंचा।

2.स्पेनिश वैज्ञानिकों ने सी18-माईका-4 नामक एक विशेष प्रकार की अवशोषक सामग्री की पहचान की है, जो 24 घंटों से भी कम समय में शहरी अपशिष्ट जल में पाए गए प्रदूषकों को सोखने में मदद कर सकती है।
3.चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच ताइवान ने बड़े पैमाने पर सैन्याभ्यास किया जिसमें पहली बार नागरिकों द्वारा संचालित ड्रोन का प्रयोग किया गया |

4.स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने नार्वे इंडिया साझेदारी पहल (एनआईपीआई) के माध्यम से शुरू होने वाले तीन वर्षों की अवधि के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र के भीतर सहयोग बढ़ाने के लिए नार्वेजियन विदेश मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

5.तीन भारतीय विश्वविद्यालय क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 201 9 के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में शामिल हैं। आईआईटी-बॉम्बे अब देश में शीर्ष संस्थान है |

Read: कैसे पाये मनपसंद सरकारी नौकरी

 अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i). इंड-इंडो कॉर्पेट कार्यक्रम का 31 वां संस्करण 06 से 09 जून 18 के मध्य किस देश में आयोजित किया जा रहा है ?
उत्तर- बेलावन, इंडोनेशिया |

ii).स्पेन में सेविले विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने किस अवशोषक सामग्री की पहचान की है, जो अपशिष्ट जल में से प्रदूषक को सोखने में मदद कर सकती है ?
उत्तर- सी18-माईका-4 |

iii).ताइवान नें किस देश के साथ बढ़ते तनाव के बीच 07 जून 2018 को बड़े पैमाने पर सैन्याभ्यास किया ?
उत्तर- चीन |

iv). हाल ही में भारत नें किस देश के साथ तीन साल की अवधि के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए ?
उत्तर- नार्वे |

v). क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2019 में कितनें भारतीय विश्वविद्यालयों के नाम शीर्ष संस्थान के रूप में उभरे है ?
उत्तर- तीन |

Read: स्टार्टअप में बम्पर भर्तियां होने कि संभावना

बैंकिंग एवं वित्त
1.भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने 6 जून, 2018 को शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) के छोटे वित्त बैंकों (एसएफबी) में स्वैच्छिक संक्रमण की अनुमति देने का फैसला किया, जिसका उद्देश्य यूसीबी को मुख्यधारा के बैंकिंग में लाने का लक्ष्य है।

2.अर्थव्यवस्था में वर्तमान और विकसित व्यापक आर्थिक स्थिति का आकलन करने के बाद, छह सदस्यों मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने तरलता समायोजन सुविधा (एलएएफ) के तहत पॉलिसी रेपो दर को 25 आधार अंकों से 6.25 प्रतिशत तक बढ़ाने का फैसला किया ।

बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).आरबीआई ने कुछ मानदंडों के अन्रार्गत कौन से बैंक को छोटे वित्त बैंक बननें की अनुमति प्रदान की ?
उत्तर- शहरी सहकारी बैंकों |

2.भारतीय रिजर्व बैंक की दूसरी द्वि-मासिक मौद्रिक नीति समीक्षा के अनुसार वर्ष 2018 - 19 के लिए वर्तमान रेपो दर क्या है ?
उत्तर- 6.25 प्रतिशत |

खेल
1.मिताली राज टी -20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2,000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बने। उन्होंने 7 जून, 2018 को कौला लंपुर में महिला एशिया कप टी 20 में श्रीलंका के खिलाफ भारत की सात विकेट से जीत के दौरान ऐतिहासिक स्थान हासिल किया।

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).टी 20 इंटरनेशनल में 2,000 रन बनाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर के रूप में किसे चुना गया ?
उत्तर- मिताली राज

Read: ऐसे करे SSC CGL परीक्षा के लिए तैयारी

Advertisement


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box