CLAT एग्जाम की तैयारी कैसे करें - जाने हिंदी में - Sarkari Naukri Career

Tuesday, January 2, 2018

CLAT एग्जाम की तैयारी कैसे करें - जाने हिंदी में

CLAT एग्जाम की तैयारी कैसे करें - जाने हिंदी में
क्लॉट का पूरा नाम कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट है ,यह परीक्षा वर्ष में एक बार करायी जाती है | क्लॉट की परीक्षा उन लोगों से सम्बंधित है , जिन्हें एलएलबी या एलएलएम करने में रुचि होती है | इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन 13 मई 2018 में किया जायेगा | इस परीक्षा को पास करने हेतु अभ्यर्थी को परीक्षा से सम्बंधित पाठ्यक्रम के बारे अवगत होना आवश्यक है | क्लेट परीक्षा की तैयारी कैसे करे ? इसके बारे में आपको इस पेज पर विस्तार से बता रहे है |


CLAT एग्जाम की तैयारी के लिए पाठ्यक्रम
विषय 
प्रश्नों की संख्या
अंक
Legal Aptitude
50
50
Logical Reasoning
40
40
English (with Comprehension )
40
40
G.K. & current affairs
50
50
Alimenty Mathematics
20
20
Total
200
200

UG Programme Syllabus:
Scope and coverage of questions under different subject areas:
  1. English including comprehension:The English section will test the candidate's proficiency in English based on comprehension passages and grammar. In the comprehension section, candidates will be assessed on their understanding of the passage and its central theme, meanings of words used therein, etc. The grammar section requires correction of incorrect grammatical sentences, filling of blanks in sentences with appropriate words, etc.
  2. General Knowledge and Current Affairs:The General knowledge will be evaluated on the general awareness including static general knowledge. Questions on current affairs will test the candidate's on their knowledge of national and international current affairs.
  3. Mathematics:This section will test the candidate’s knowledge of elementary mathematics, i.e., maths taught upto 10th Class/Standard.
  4. Legal Aptitude:This section will test the candidate’s interest towards the study of law, research aptitude and problem-solving ability. Questions may include legal propositions (described in the paper), and a set of facts to which the said proposition has to be applied. Some propositions may not be “true” in the real sense, candidates will have to assume the “truth” of these propositions and answer the questions accordingly.
  5. Logical Reasoning:The purpose of the logical reasoning section is to test the candidate’s ability to identify patterns, logical links and rectify illogical arguments. It may include a variety of logical reasoning questions such as syllogisms, logical sequences, analogies, etc. However, visual reasoning will not be tested.
CLAT परीक्षा की तैयारी कैसे करें
यदि आप लॉ यूनिवर्सिटीज में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट में सफलता प्राप्त करना चाहते है , तो आपको अपनी रीडिंग स्किल को अच्छा बनाना होगा ,क्योंकि रीडिंग स्किल के द्वारा ही आप प्रश्नों को समय से हल करने में सफल होंगे | क्लैट परीक्षा में एलएलबी और एलएलएम पाठ्यक्रमों के लिए पेपर पैटर्न  अलग-अलग होते है । दोनों पाठ्यक्रमों में सिर्फ लीगल एप्टिट्यूड का सेग्मेंट एक जैसा है , इसलिए अभ्यर्थियों को अपनी तैयारी उसी अनुसार करना आवश्यक है ।

एलएलबी के पेपर में लीगल एप्टिट्यूड, लॉजिकल रीजनिंग, इंग्लिश, जीके-जीएस और बेसिक मैथ्स से जुड़े एक-एक अंक के कुल 200 प्रश्न पूछे जाते हैं , और  एलएलएम के पेपर में ज्यूरिसप्रूडेंस, कॉन्सटिट्यूशनल लॉ व अन्य लॉ विषयों से एक-एक अंक के 150 प्रश्न पूछे जाते हैं । दोनों परीक्षाओं में  2-2 घंटे का समय दिया जाता है ।


कैलकुलेशन का अभ्यास
गणित से सम्बंधित 20 प्रश्न आते है ,ऐसी स्थिति में गणित को अच्छी तरह से तैयार करें ,और इनती अच्छी तरह से तैयार करें की ,कैलकुलेशन आप अपनी फिंगर पर कर ले | ऐसा करने से आप कम समय में अधिक प्रश्नों को हल करने में सफल होंगे | परीक्षा कक्ष में अपने मानसिक संतुलन को बनाये रखे ,क्योंकि मानसिक संतुलन बिगड़ने पर अनेक प्रकार की गलतियाँ हो जाती है ,और प्रश्नों के उत्तर आते हए भी गलत हो जाते है |

समय प्रबंधन  
परीक्षा में समय का विशेष महत्व होता है ,इसलिए टाइम मैनेजमेंट जितना बेहतर होगा ,उतनी अच्छी सफलता प्राप्त होगी । टाइम मैनेजमेंट के अन्तर्गत आप प्रश्नों को पूर्व से नियत समय में हल करने का अभ्यास करें | परीक्षा में आने वाले प्रत्येक प्रश्न के समय का निर्धारण पहले से करें | दिनचर्या का पालन करने से लेकर परीक्षा कक्ष में परीक्षा देने तक इसका महत्व होता है । ऐसे में आप टाइम मैनेजमेंट के महत्व को अच्छे से समझ लें ,जो आपको सफल बननें में सहायक सिद्ध होगा ।


शार्ट ट्रिक्स का प्रयोग करें
क्लैट परीक्षा में 120 मिनट में 200 प्रश्न हल करने होते हैं ,इसलिए गणित में आपकी पकड़ अच्छी होनी चाहिए । गणित में आपको आपको शॉर्ट ट्रिक्स अच्छे से सीखनी होगी ,ताकि आधे से अधिक से सवालों को अपने दिमाग में ही हल कर सके , । वहीं सामान्य अध्ययन में आपको करंट अफेयर्स एकदम फिंगरटिप्स पर हों । इस 50 प्रश्न आते हैं और आपकी तैयारी अच्छी हो, तो आप ये प्रश्न 10 मिनट में हल कर लेंगे ।

सभी विषयों को याद ना करें
सामान्य ज्ञान के प्रश्नों को याद किया जा सकता है ,परन्तु शेष विषयों के कांसेप्ट को अच्छी तरह से समझकर तैयार करें | यदि आप सभी को लर्न करने का प्रयास करेंगे तो ,आप निश्चित ही प्रश्न पत्र को देखकर अर्थात प्रश्नों के उत्तर देने में भ्रमित हो जायेंगे | जीएस की आधारभूत तैयारी के लिए अभ्यर्थी एनसीईआरटी की 9वीं और 10वीं कक्षाओं की सामाजिक अध्ययन की किताबें पढ़ें।  इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र और सामान्य विज्ञान के विषयों की  ध्यानपूर्वक पढ़ाई करना आवश्यक है , कोशिश करें कि हर विषय की चैप्टर-वाइज व टॉपिक-वाइज पढ़ाई करें |


लीगल एप्टीट्यूड
इस पेपर में लीगल नॉलेज से सम्बंधित 50 अंकों के सवाल पूछे जाते हैं । इस विषय को प्रेडिक्‍ट करना बहुत कठिन है । इसलिए एक स्‍ट्रैटिजी बनाकर इसके हर सेक्‍शन को अच्‍छे से समझें और टाइम लिमिट में पेपर्स को सॉल्‍व करने का प्रयास करें ।

पाठ्यक्रम की तैयारी हेतु उपयक्त पुस्तके
1.Common Law Admission Test (CLAT) by Student Aid Publications
2.Model Test Papers For CLAT & LL.B by A P Bhardwaj
3.CLAT 2013 Common Law Admission Test by Expert Compilations
4.CLAT And LLB Entrance Examination: Study Package by A. P Bhardwaj

मित्रों,यहाँ हमनें आपको क्लैट परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के बारे में बताया | यदि इससे सम्बंधित आपके मन में कोई प्रश्न आ रहा है तो कमेंट बाक्स के माध्यम से व्यक्त कर सकते है | हमें आपके द्वारा की गुई प्रतिक्रिया का इंतजार है |

ऐसे ही रोचक न्यूज़ को जानने के लिए हमारें sarkarinaukricareer.in पोर्टल पर लॉगिन करके आप इस तरह की और भी जानकरियाँ प्राप्त कर सकते है | यदि आपको यह जानकारी  पसंद आयी हो , तो हमारे facebook पेज को जरूर Like करें |



Advertisement


Advertisement