NEET 2018 सिलेबस में बदलाव की अफवाह गलत - कोई बदलाव नहीं

Monday, January 22, 2018

NEET 2018 सिलेबस में बदलाव की अफवाह गलत - कोई बदलाव नहीं


NEET 2018 सिलेबस में बदलाव की अफवाह गलत - कोई बदलाव नहीं
नेशनल ऐलिजबिलिटी इंट्रेस टेस्ट (नीट) ,जिसके अनुसार वर्ष 2019 से नीट परीक्षा का आयोजन एनटीए द्वारा किया जायेगा |  छात्रों को ऐसी उम्मीद हैं कि , एनटीए नीट के परीक्षा पैटर्न में बदलाव कर सकती है ,परन्तु सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन ने स्पष्ट कर दिया है ,कि नीट 2018 परीक्षा के पाठ्यक्रम में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया गया है , इसके बारे में आपको इस पर विस्तार से बता रहें है |

























नीट 2018 के पाठ्यक्रम में कोई परिवर्तन नहीं
नेशनल ऐलिजबिलिटी इंट्रेस टेस्ट में सम्मिलित होने वाले छात्रों में पाठ्यक्रम को लेकर भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो चुकी है ,जिसे सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन नें स्पष्ट कर दिया है ,कि नीट 2018 परीक्षा के पाठ्यक्रम में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है | नीट (यूजी) 2018 का पाठ्यक्रम पूर्ववत रहेगा |  नीट 2018 परीक्षा के शेड्यूल से सम्बंधित किसी प्रकार की सूचना जारी नहीं हुई है । वर्ष 2017 में नीट परीक्षा का आयोजन 7 मई को किया गया था ,और अनुमान के अनुसार परीक्षा का आयोजन मई के पहले हफ्ते में होने की संभावना है ।


परीक्षाओं का आयोजन दो बार किया जायेगा  
एनटीए द्वारा नीट परीक्षा का आयोजन करने से इस परीक्षा को वर्ष में दो बार आयोजित की जा सकेंगी , ऐसे में परीक्षा में तयारी करने वाले छात्र परीक्षा में दो बार सम्मिलित हो सकेंगे , जिससे उन्हें तैयारी करने का बेहतर अवसर प्राप्त होगा , और छात्रों को अगले अवसर हेतु  पूरे वर्ष का इंतजार नहीं करना पड़ेगा । अंडरग्रेजुएट मेडिकल और डेंटल पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्ति हेतु लाखों छात्र नीट की परीक्षा में सम्मिलित होते है । इससे पूर्व नीट परीक्षा वर्ष में एक बार ही आयोजित की जाती थी ।

प्रत्येक वर्ष इस परीक्षा को 12वीं की परीक्षा खत्म होने के बाद आयोजित किया जाता था  ,इससे 12वीं  परीक्षा में सम्मिलित छात्रों को  नीट परीक्षा के लिए तैयारी करने का अवसर नहीं प्राप्त होता था , अब इस परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार होने के कारण  12वीं के विद्यार्थियों को बिना साल बर्बाद किए ही नीट परीक्षा में बैठने का अवसर प्राप्त होगा ।


परीक्षा हेतु शैक्षणिक योग्यता
नीट परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए छात्र 12वीं या समकक्ष परीक्षा फीजिक्स, केमिस्ट्री, बायॉलजी/बायॉटेक्नॉलजी और इंग्लिश के साथ पास होना आवश्यक है ,तथा फीजिक्स, केमिस्ट्री और बायॉलजी/बायॉटेक्नॉलजी में 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य है ।

नीट परीक्षा पैटर्न
नीट परीक्षा के प्रश्न पत्र में 180 ऑब्जेक्टिव सवाल पूछें जायेंगे ,यह सवाल फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी से सम्बंधित  विषयों से होंगे । प्रश्न पत्र हल करने हेतु तीन घंटे का समय दिया जायेगा ।


आयु सीमा
इस परीक्षा में प्रत्येक छात्र तीन बार तक सम्मिलित हो सकता है ,और सीबीएसई के अनुसार ,छात्र की आयु सीमा 25 वर्ष निर्धारित की गई थी ,जिस  पर छात्रों के विरोध और याचिकाएं दायर होने के पश्चात सुप्रीम कोर्ट ने आयु सीमा के विरुद्ध निर्णय   दिया था , हालांकि इस संबंध में 2018 को लेकर वर्तमान में कोई अपडेट जारी नहीं हुआ है ।

मित्रों,यहाँ आपको हमनें नीट परीक्षा पाठ्यक्रम के बारे में बताया | यदि इससे सम्बंधित आपके मन में कोई प्रश्न आ रहा है तो कमेंट बाक्स के माध्यम से व्यक्त कर सकते है | हमें आपके द्वारा की गई प्रतिक्रिया का इंतजार है |

ऐसे ही रोचक न्यूज़ को जानने के लिए हमारें sarkarinaukricareer.in पोर्टल पर लॉगिन करके आप इस तरह की और भी जानकरियाँ प्राप्त कर सकते है | यदि आपको यह जानकारी  पसंद आयी हो , तो हमारे facebook पेज को जरूर Like करें |




Advertisement


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box