Monday, February 26, 2018

CBSE बोर्ड एग्जाम: कैसे मिलेंगे आपको 100 मार्क्स में से पूरे 100 मार्क्स- आप भी जाने

CBSE बोर्ड एग्जाम: कैसे मिलेंगे आपको 100 मार्क्स में से पूरे 100 मार्क्स
परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना प्रत्येक विद्यार्थी की पहली प्राथमिकता होती हैं, प्रत्येक छात्र परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहता है | परीक्षा के दिनों में जहां तनाव के कारण छात्रों का मन पढ़ाई में नहीं लगता है, वहीं दूसरी ओर बच्चों के लिए परीक्षा में अच्छे अंक लाना आवश्यक होता है, क्योंकि बच्चे का भविष्य परीक्षा एवं परिणामों से जुड़ा होता है | 

हाल ही में  5 मार्च से सीबीएसई के 12वीं के बोर्ड परीक्षाएं प्रारंभ होने वाली है, जिसमें 90 फीसदी नंबरों को 100 फीसदी तक ले जाने में अहम भूमिका निभाती है, आप परीक्षा में 100 में से 100 अंक कैसे प्राप्त कर सकते है ? इसके बारें में आपको इस पेज पर विस्तार से बता रहें है |


परीक्षा में कैसे पायें 100 में 100 अंक
परीक्षा में लेखन कार्य सबसे अहम् होता है, आप कॉपी में किस तरह लिखते हैं, यह बात 90 फीसदी नंबरों को 100 फीसदी तक ले जाने में अहम भूमिका निभाती है ।

1.परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के पश्चात लगभग 15 मिनट तक पेपर को अच्छी तरह पढ़ना चाहिये |

2.परीक्षा में प्रश्नों के उत्तर साफ-साफ और खुला-खुला लिखना चाहियें, कॉपी में कटिंग नहीं होनी चाहियें ।

3.एक पार्ट या उत्तर लिखने के पश्चात एक लाइन अवश्य छोड़ना चाहियें, ताकि परीक्षक को कापी चेक करनें में किसी प्रकार की समस्या ना हो ।

4.लिखनें की गति प्रारंभ से अच्छी होनी चाहिए |

5.लिखते समय विषय से सम्बंधित वर्ड लिमिट का ध्यान रखना आवश्यक है, तथा प्रश्न के उत्तर लिमिट से कम या अधिक नहीं लिखना चाहियें ।

6.लिखने के बाद प्रमुख पॉइंट्स को डार्क पेन से अंडरलाइन करना आवश्यक है ।

7.पैराग्राफ के स्थान पर  बुलेट्स बनाकर पॉइंट्स में जवाब लिखें,क्योंकि परीक्षक आमतौर पर पैराग्राफ में अंदर तक नहीं पढ़ते ।

8.प्रश्न पत्र के उत्तर सीक्वेंस में देने के चक्कर में न पड़ें । जो जवाब सबसे अच्छे आते हों, उन्हें सबसे पहले करें ।


इंग्लिश
तीन नंबर वाले सवालों को शीघ्र समाप्त करनें का प्रयास करें, और यह ध्यान रखें कि,  उत्तर  टु द पॉइंट जवाब होना चाहियें | प्रत्येक उत्तर में कम से कम तीन पॉइंट्स देने की कोशिश करें, और आवश्यकता पड़ने पर पैराग्राफ लिखें, आखिर में टेक्स्ट बुक और लॉन्ग रीडिंग टेक्स्ट पर फोकस करें, इसमें 6 नंबर वाले सवाल सबसे महत्वपूर्ण होते है ।

इकनॉमिक्स
इकनॉमिक्स अर्थात अर्थशास्त्र में पहले 30 सवाल आते थे, परन्तु  अब 24 प्रश्न आएंगे, ऐसे में कुछ सवालों के पार्ट ए और पार्ट बी भी होंगे, दोनों पार्ट्स को एक साथ हल करनें का प्रयास करें । अर्थशास्त्र में चित्रों के  सबसे अहम पॉइंट्स होते है, जिसके कारन  ये प्रेजेंटेशन बेहतर बन जाते है, आवश्यकतानुसार डायग्राम अवश्य बनायें |

गणित
गणित में समय का ध्यान रखें, तथा 6 मार्क्स वाले सवालों के लिए अधिक से अधिक 8-9 मिनट, 4 मार्क्स वालों के लिए 6-7 मिनट, 2 मार्क्स वालों के लिए 3-4 मिनट और 1 मार्क वालों के लिए 2 मिनट का का समय निश्चित करें, प्रत्येक आधे घंटे में अपनी लिखनें की गति को चेक करते रहें,  शुरुआती 1 घंटे में 30-35 मिनट का पेपर हल हो जाना चाहिए ।


फिजिक्स
फिजिक्स के प्रश्न पत्र में 70 नंबर की थ्योरी और 30 नंबर के न्यूमैरिकल्स आते हैं, जिसमें  1 नंबर वाले 5 सवाल, 2 नंबर वाले 5 सवाल, 3 नंबर वाले 12 सवाल, 4 नंबर वाला एक सवाल और 5 नंबर वाले 3 सवाल आते हैं, इनमें 1-2 नंबर वाले सवाल थोड़े ट्रिकी होते हैं, और उन्हें ध्यान से पढ़कर ही उत्तर लिखना चाहिये |

इतिहास
हिस्ट्री में जवाबों की लंबाई अहमियत रखती है । यह पेपर समय पर पूरा करना एक चुनौती होता है। ऐसे में टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखना आवश्यक है । सोर्स आधारित सवालों के लिए 3 पैराग्राफ आते है, प्रत्येक खंड में से 3-4 सवाल पूछे जाते हैं, कुल मिलाकर 21 नंबर के होते हैं, यदि छात्र ध्यान से  से पढ़कर जवाब देते है, तो आसानी से पूरे नंबर प्राप्त किये जा सकते है ।

कुछ आवश्यक बातें
1.टॉपर्स की कॉपी साफ-सुथरी होती हैं, अर्थात उनमें कटिंग और ओवरायटिंग नही होती है । प्रश्न के उत्तर पॉइंट्स में लिखे जाते हैं, तथा अहम चीजें अंडरलाइन की गई होती हैं, जिससे परीक्षक को शुरू में ही समझ आ जाता है कि बच्चे को कॉन्सेप्ट पूरी तरह क्लियर है ।


2.कॉपी चेक करने के लिए सीबीएसई द्वारा नोडल सेंटर बनाया जाता है, प्रत्येक सेंटर का हेड उस स्कूल का प्रिंसिपल होता है। इन्हीं सेंटरों पर टीचर बैठकर कॉपी चेक करते हैं। एक दिन में कम-से-कम 20 कॉपी और ज्यादा-से-ज्यादा 25 कॉपी चेक करनी होती हैं। 

पहले दिन सिर्फ 5-10 कॉपी चेक करनी होती है। एक कॉपी पर 15-20 मिनट या ज्यादा लगाते हैं, ऐसे स्थानों पर  खुफिया कैमरे लगे रहते हैं और बीच-बीच में सीबीएसई के अधिकारी अचानक इंस्पेक्शन भी करते रहते हैं ।

यहाँ आपको हमनें परीक्षा में 100 में से 100 अंक प्राप्त करनें के बारें में बताया | यदि इससे सम्बंधित आपके मन में कोई प्रश्न आ रहा है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से व्यक्त कर सकते है | हमें आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया का इंतजार है |

ऐसे ही जानकारी जानने के लिए हमारें पोर्टल पर आप डेली विजिट करके इस तरह की और भी जानकरियाँ प्राप्त कर सकते है | यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो, तो हमारे facebook पेज को जरूर Like करें, तथा sarkarinaukricareer.in पोर्टल को सब्सक्राइब करें |



Advertisement


Advertisement