-->

Aug 29, 2018

Daily Current Affairs - 29 August 2018 (Hindi)



29 August Hindi Current Affairs 2018
राष्ट्रीय
1.ड्रोन पॉलिसी में ड्रोन तकनीक के कमर्शल यूज को दिसंबर से मंजूरी दी गई है, सरकार नें ड्रोन्स को कुल पांच कैटिगरी में बांटा है। 250 ग्राम के ड्रोन नैनो ड्रोन कहलाते हैं, इन्हें उड़ाने के लिए अनुमति या रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी, उन्हें 50 फीट की ऊंचाई तक ही उड़ान भरने की इजाजत रहेगी ।

2. 27 अगस्‍त 2018 को स्पाइसजेट ने विमान का सफल परीक्षण किया, यह विमान बॉम्बार्डियर क्यू400 था, इसके साथ ही भारत उन खास देशों के क्‍लब में शामिल हो गया, जिन्होंने बायोफ्यूल से किसी प्लेन को उड़ाया है ।

3.यह नंबर राष्ट्रीय पोषण मिशन कहे जाने वाले पोषण अभियान के तहत जारी किया गया है, इस अभियान का लक्ष्य 2022 तक 0-6 साल आयु वर्ग के बच्चों के खराब प्रदर्शन को 38.4 फीसद से 25 फीसद पर लाना है ।

4.अगस्‍त, 27 को एनजीटी ने देहरादून के वीरगिरवाली गांव में आरक्षित वन क्षेत्र में जमीन खरीदने, भूमि का उपयोग बदलने और अवैध तरीके से साल के पेड़ों की कटाई के मामले में यह जुर्माना लगाया है ।

5.यह देश का पहला सेमी हाई स्‍पीड ट्रैक है। इसे अब हाईस्पीड ट्रैक में बदलने के लिए अपग्रेड किया जा रहा है, अभी ट्रैक पर160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गतिमान एक्सप्रेस चलती है | अब इसे इस तरह बनाया जा रहा है, कि उस पर 200 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ट्रेनें गुजर सके ।

Read: उत्तर प्रदेश में 95000 से अधिक शिक्षक पदों पर भर्ती जल्द - ब्रेकिंग न्यूज़

 राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).सरकार नें देश में ड्रोन के कॉमर्शियल उपयोग की स्वीकृति कब देने का निर्णय किया ?
उत्तर- एक दिसंबर 2018 |

ii). भारत के पहले बायोफ्यूल से चलनें वाले विमान नें 27 अगस्‍त को देहरादून से किस स्थान तक उड़ान भरी ?
उत्तर- देहरादून से दिल्‍ली |

iii).हाल ही में सरकार नें पोषण और कुपोषण से संबंधित सवालों का समाधान करने हेतु किस टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर को लांच किया ?
उत्तर- 14408 |

iv).एनजीटी नें उत्‍तराखंड के किस पूर्व पुलिस महानिदेशक पर 46 लाख 14 हजार 960 रुपये का जुर्माना लगाया ?
उत्तर- बीएस सिद्धू |

v).हाल ही में 200 किलोमीटर प्रतिघंटा ट्रेन दौड़ाने के लिए लिए दिल्ली से किस स्थान तक  रेलवे ट्रैक को अपग्रेड किया जा रहा है ?
उत्तर-  दिल्‍ली से आगरा |

Read: केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) TGT/PGT भर्ती परीक्षा कैसे पास करे

अन्तराष्ट्रीय
1.स्थायी सिंधु आयोग (पीआईसी) की इस मुलाकात में दोनों देशों के अधिकारी सिंधु जल मामले को लेकर चर्चा करेंगे, भारत के दल का नेतृत्व पीके सक्सेना करेंगे, वहीं पाक की तरफ से सैयद मेहर अली शाह को इसकी आयुक्त बनाया गया है ।

2."एओलस" दुनिया के अपनी तरह के पहले उपग्रह का नाम है जिसे यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने प्रक्षेपित किया। इस उपग्रह को एजेंसी के वेगा नामक रॉकेट के द्वारा 24 अगस्त 2018 को उसके फ्रेंच गुयाना स्थित प्रक्षेपण केन्द्र से किया गया था ।

3.विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दो देशों (वियतनाम और कंबोडिया) की यात्रा पर हैं । इस यात्रा का मकसद आसियान क्षेत्र के दो अहम मुल्कों के साथ भारत के रिश्तों को मजबूत करना है । सुषमा स्वराज 27 अगस्त को हिंद महासागर सम्मेलन के तीसरे संस्करण का उदघाटन किया ।

4.अर्जेंटीना के साल्टा में जी-20 डिजिटल इकोनॉमी मिनिस्ट्रियल बैठक का आयोजन किया गया, यह दो दिवसई (23 से 24 अगस्त) बैठक थी, सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद नें बैठक को संबोधित किया ।

5.अमरीकी स्पेस एजेंसी नासा द्वारा क्षुद्रग्रह बेन्नु का अध्ययन करने के लिए भेजे अंतरिक्ष यान नें पहली तस्वीर उतारी है, जिससे सौर प्रणाली की रचना के रहस्यों से पर्दा उठने में मदद मिल सकती है। नासा नें पहली बार किसी क्षुद्रग्रह के लिए अपना यह मिशन लांच किया है ।

Read: NTA ने जारी किया UGC NET, NEET और JEE का परीक्षा कार्यक्रम (Schedule)

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i).भारत व पाकिस्‍तान के स्‍थाई सिंधु आयोग की वर्ष 2018 की दूसरी बैठक का आयोजन कब और किस स्थान पर किया जायेगा ?
उत्तर- 29-30 अगस्‍त को लाहौर में |

ii).हवाओं के संवेदन का पता लगाने में सक्षम विश्व के पहले उपग्रह को यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी नें अगस्त 2018 के दौरान किस उपग्रह को  सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया ?
उत्तर- "एओलस" |

iii).हाल ही में तीसरा हिंद महासागर सम्मेलन किस देश में आयोजित हुआ ?
उत्तर- वियतनाम |

iv).हाल ही में जी-20 डिजिटल इकोनोमी मिनिस्ट्रीअल मीटिंग किस देश में आयोजित हुई ?
उत्तर- अर्जेंटीना के साल्टा में |

v).नासा के किस अंतरिक्ष यान की सहायता से पृथ्वी के निकट क्षुद्रग्रह ''बेनू'' की सतह का सर्वेक्षण और नमूना एकत्र कर वापस पृथ्वी पर पहुंचाएगा ?
उत्तर- ओसीरिस-रेक्स |

Read: No Need of Degree For A Job in Top 10 Companies (Google, Apple, IBM)

वित्त
1.पिछले साल अप्रैल में पांच सहयोगी बैंकों- स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर ऐंड जयपुर, स्टैट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर और भारतीय महिला बैंक का भी SBI में विलय हो गया था।

2.यूपी विधानसभा के मॉनसून सत्र के दौरान राज्य के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने अनुपूरक बजट पेश किया। यह अनुपूरक बजट कुंभ मेला, बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस वे, डिफेंस कॉरिडोर, गौ संरक्षण, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेवलपमेंट, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के नाम पर योजनाओं सहित अन्‍य विकास को लेकर है।

3.एसबीआई के अनुसार सीमेंट उत्पादन, वाहनों की बिक्री और बैंक क्रेडिट जैसे प्रमुख संकेतकों में पिक-अप के पीछे अप्रैल-जून तिमाही में देश का सकल घरेलू उत्पाद 7.7 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है।

4.ग्लोबल क्रेडिट रेटिंग फर्म मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस से उम्मीद है कि 2018 और 201 9 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 7.5 प्रतिशत की वृद्धि होगी ।

वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).छह सहयोगी बैंकों और भारतीय महिला बैंक के विलय की वजह से किस बैंक नें अपने 1,295 शाखाओं के नाम और आईएफएससी कोर्ड में परिवर्तन किया ?
उत्तर- एसबीआई |

ii).यूपी विधानसभा में उत्‍तर प्रदेश सरकार नें हाल ही में कितनी राशि का अनुपूरक बजट पेश किया ?
उत्तर- 34 हजार 833 करोड़ रुपये |

iii).एसबीआई के अनुसार, अप्रैल-जून तिमाही में देश का जीडीपी कितनें प्रतिशत बढ़ने की संभावना है ?
उत्तर- 7.7 प्रतिशत |

iv).मूडी के अनुसार वर्ष 2018 और 201 9 में भारत की अर्थव्यवस्था में कितनें प्रतिशत की वृद्धि होगी ?
उत्तर- 7.5 प्रतिशत |

खेल
1.बीस वर्ष के युवा ऐथलीट नें पहली बार भारत को इस स्पर्धा में एशियन गेम्स का गोल्ड मेडल दिलाया । वह हरियाणा के रहने वाले हैं और 18वें एशियाई खेलों की ओपनिंग सेरिमनी में भारतीय ध्वजवाहक भी रहे थे ।

2.अब फाइनल मुकाबला पीवी सिंधु और चीनी ताइपे (ताइवान) की ताइ जू यिंग के बीच होगा ।

3.कोरिया के चंचियन में पांचवें कैरम विश्वकप के टीम चैंपियनशिप फाइनल में भारतीय महिलाओं नें श्रीलंका को 3-0 से हराया । रश्मी कुमारी, काजल कुमारी और एस अपूर्व नें भारत को जीत दिलवाने में अहम् रोल निभाया वहीं, पुरुष वर्ग की बात करें तो श्रीलंका ने भारत को 2-1 से हराया ।

Read: उत्तर प्रदेश में योगा टीचर की भर्ती - कब से होगी

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).भारत के स्‍टार एथलीट नीरज चोपड़ा नें जैवलिन थ्रो (भाला फेंक) में कौन सा पदक जीता ?
उत्तर- स्‍वर्ण पदक |

ii). एशियन गेम्स के बैडमिंटन फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला का क्या नाम हैं ?
उत्तर- पीवी सिंधु |

iii). किस देश नें 5वां महिला कैरम विश्व कप जीता ?
उत्तर- भारत |

नियुक्ति
1. 26 अगस्त, 2018 को जिम्बाब्वे क्रिकेट (जेडसी) द्वारा जिम्बाब्वे राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है।

नियुक्ति करंट अफेयर्स क्विज
i).भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज लालचंद राजपूत को किस देश की नेशनल टीम का मुख्‍य कोच नियुक्‍त किया गया ?
उत्तर- जिम्‍बाब्‍वे |


Read: Railway Group D Exam Time Table 2018 (Official Dates)

Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box