-->

Feb 20, 2018

Daily Current Affairs - 20 February 2018 (Hindi)


20 February Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय

1.महाराष्ट्र सरकार राज्य में छात्राओं और ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को सस्ते दरों पर सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराने के लिए 'अस्मिता योजना' शुरू कर रही है। सस्ते दरों पर सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराने की यह योजना महाराष्ट्र सरकार अगले महीने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आठ मार्च से शुरू करेगी।

2.राज्य में महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) द्वारा निर्मित हस्तकला उत्पादों के बाजार को बढ़ावा देने के लिए जम्मू एवं कश्मीर के पहले ग्रामीण मार्ट का निर्माण अनंतनाग जिले में किया गया है।

3.1 फरवरी, 2018 को हैदराबाद में प्रतिष्ठित वर्ल्ड कॉंग्रेस ऑन इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की शुरुआत हुई। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो लिंक के जरिए तीन दिवसीय आईटी शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया।

4. 44 वें खजुराहो नृत्य महोत्सव 2018 को छतरपुर जिले के मंदिर नगर में 20 फरवरी को आयोजित किया जाएगा। मध्य प्रदेश सरकार के संस्कृति विभाग द्वारा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है |

5.ऑनलाइन भुगतान सेवा प्रदाता, फोन पे, ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) के साथ मिलकर राष्ट्रीय स्तर पर सभी आईओसीएल रिटेल आउटलेट्स में अपना पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) भुगतान टर्मिनल तैनात किया है।

6.इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग साइंस एंड टेक्नोलॉजी द्वारा पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को मानद डी लिट से सम्मानित किया जाएगा।

7.भारत के तीन दिन के दौरे पर आए ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मध्य नौ द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर हुए |

 राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज

i).किस राज्य में अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस 2018 के दिन अस्मिता योजना का शुभारम्भ करनें की घोषणा हुई ?
उत्तर- महाराष्ट्र सरकार |

ii).जम्मू और कश्मीर में किस स्थान पर राज्य का पहला ग्रामीण मार्ट खोला गया ?
उत्तर- अनंतनाग |

iii).सूचना प्रौद्योगिकी पर विश्व कांग्रेस का आयोजन किस राज्य में किया जायेगा ?
उत्तर-  हैदराबाद |

iv). 44 वें खजुराहो नृत्य महोत्सव 2018 मध्य प्रदेश के किस जिले में आयोजित होगा ?
उत्तर- छतरपुर |

v). पीओएस टर्मिनलों की तैनाती के लिए कौन सी ऑनलाइन भुगतान सेवा प्रदाता ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड से भागीदारी की ?
उत्तर- फोन पे |

vi).इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग साइंस एंड टेक्नोलॉजी द्वारा किस पूर्व राष्ट्रपति को मानद डी लिट से सम्मानित किया जायेगा ?
उत्तर- प्रणब मुखर्जी |

vi).हाल ही में भारत और ईरान ने कितने द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किये ?
उत्तर-  नौ |


अन्तराष्ट्रीय

1.वित्त मंत्री अरूण जेटली राजधानी ने रियाद में भारत-सऊदी अरब संयुक्त आयोग की 12वीं बैठक की सह-अध्यक्षता की। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने सऊदी अरब के अपने समकक्ष के साथ सऊदी-भारत कारोबार परिषद्की बैठक की शुरुआत की।

2.विख्यात फ्रांसीसी जाज वायलिन वादक डिडिएर लॉकवुड (62) 18 फरवरी, 2018 को पेरिस में निधन हो चुके हैं। वह इलेक्ट्रिक वायलिन पर विभिन्न ध्वनियों पर बिजली प्रवर्धन और प्रयोग के इस्तेमाल के लिए जाना जाता था।

3.सऊदी अरब में महिलाएं अब अपने पति या किसी भी पुरुष रिश्तेदार की इजाजत के बिना अपना व्यवसाय शुरू कर पाएंगी। सऊदी सरकार ने हाल ही में अपने नियमों में बदलाव किया है। दशकों से सऊदी में महिलाओं के लिए काफी सख्त कानून बने हुए थे, जिन्हें अब सरकार धीरे-धीरे खत्म कर रही है।

Read:Study को कैसे बनाये आसान

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज

i).रियाद में भारत-सऊदी अरब संयुक्त आयोग की 12वीं बैठक की ओर से सह-अध्यक्षता किसने की ?
उत्तर- अरुण जेटली |

ii).किस देश के विख्यात जाज व्हायोलिनवादक डिडिएर लॉकवुड का हाल ही में निधन हो गया ?
उत्तर- फ्रांस |

iii).किस मध्य पूर्व एशियाई देश ने हाल ही में घोषणा की है, कि महिलाएं पुरुष अभिभावक की अनुमति के बिना ही अपना व्यवसाय शुरू कर सकती हैं ?
उत्तर- सऊदी अरब |

बैंकिंग एवं वित्त

1.राजस्थान ने बजट में 13 जिलों का पीने के पानी का संकट दूर करने के लिए 37 हजार करोड़ रुपए का आवंटन किया है |

बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज

i).किस राज्य द्वारा पेश किये गये बजट में 13 जिलों का पीने के पानी का संकट दूर करने के लिए 37 हजार करोड़ रुपए का आवंटन किया ?
उत्तर- राजस्थान |


खेल

1.चेन्नई ओपन के एटीपी चैलेंजर टेनिस चैंपियनशिप में चेन्नई में पुरुष एकल में भारत के युकी भांबरी  उपविजेता रहे हैं।

खेल करंट अफेयर्स क्विज

i).चेन्नई ओपन के एटीपी चैलेंजर टेनिस चैंपियनशिप में चेन्नई में पुरुष एकल में भारत के किस खिलाडी को उपविजेता घोषित किया गया ?
उत्तर- युकी भांबरी |


नियुक्ति

1.पुरातत्वविद् और इतिहासकार अरविंद पी जमखडेकर भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद (आईसीएचआर) के नए अध्यक्ष होंगे। वे प्रो के सुदर्शन राव की जगह लेंगे, जिनके पद के रूप में आईसीएचआर प्रमुख विवाद में फंस गए थे। प्रो राव की सेवानिवृत्ति के बाद पद खाली हो गया।

नियुक्ति करंट अफेयर्स क्विज

i).भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया ?
उत्तर- अरविंद पी जमखडेकर |





Advertisement