Daily Current Affairs – 19 June 2018 (Hindi)

Tuesday, June 19, 2018

Daily Current Affairs – 19 June 2018 (Hindi)


19 June Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय
1.हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्टर और केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने फरीदाबाद में कृत्रिम अंग बनाने वाली इकाई की आधारशिला रखी ।

2.जालंधर स्थित लवली प्रोफेशनल विश्वविद्यालय (एलपीयू) ने घोषणा की कि वह अगले वर्ष दुनिया के सबसे बड़े विज्ञान कार्यक्रम-भारतीय विज्ञान कांग्रेस की मेजबानी करेगा। इस कार्यक्रम का उदघाटन  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे ।
3.डब्ल्यूएचओ के मानकों के मुताबिक भारत के लिए प्रति लीटर पानी में यूरेनियम की मात्रा 30 माइक्रोग्राम तय की गई है ।

4.अहमदाबाद स्थित फिजिकल रिसर्च लेबोरेटरी के वैज्ञानिकों ने यह खोज स्वदेशी तकनीक से बने पीआरएल एडवांस रेडियल-वेलोसिटी अबू-स्काई सर्च की मदद से की है। ग्रह को एपिक 211945201 और के2-236 नाम दिया गया है ।

5.ईयू फिल्म फेस्टिवल 2018, 18 से 24 जून तक नयी दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। यूरोपीय संघ फिल्म महोत्सव का आयोजन भारत सरकार में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के फिल्म महोत्सव निदेशालय और यूरोपीय संघ द्वारा सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में किया जाएगा ।

Read: कैसे बने कामयाब इंसान

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).कृत्रिम अंगों के उत्पादन की नई इकाई डीईपीडब्ल्यूडी और सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्रालय के अंतर्गत किस शहर में स्थापित की गयी ?
उत्तर- हरियाणा |

ii).विश्व के सबसे बड़े विज्ञान कार्यक्रम-भारतीय विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किस भारतीय राज्य में किया जायेगा ?
उत्तर- जालंधर |

iii). डब्ल्यूएचओ के मानकों के अनुसार भारत के लिए प्रति लीटर पानी में यूरेनियम की मात्रा कितनी निर्धारित की गई ?
उत्तर- 30 माइक्रोग्राम |

iv).पीआरएल अहमदाबाद के वैज्ञानिकों ने पहली बार सूर्य के समान तारे के चारों ओर घूमते हुए दूर के किस ग्रह की खोज की ?
उत्तर- ईपीआईसी |

v). 18 से 24 जून 2018 के मध्य ईयू फिल्म फेस्टिवल किस भारतीय शहर में आयोजित किया जा रहा है  ?
उत्तर- नयी दिल्ली |

Read: अंग्रेजी बोलना कैसे सीखे

अन्तराष्ट्रीय
1.अंतरिक्ष यात्री पेगी व्हिटसन ने 15 जून 2018 को नासा से सेवानिवृत्ति की घोषणा की है। नासा की ऐस्ट्रनॉट पेगी व्हिटसन ने अमेरिका के सभी अंतरिक्षयात्रियों में से सबसे अधिक समय अंतरिक्ष में बिताया है। व्हिटसन कुल 665 दिन स्पेस में रही हैं |

2.ब्रिटेन की सरकार ने देश के विश्वविद्यालयों में वीजा आवेदन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए तैयार की गई नई सूची से भारतीय छात्रों को अलग कर दिया है। इसका लाभ करीब 25 देशों को मिलेगा।

3.महाराष्ट्र सरकार मुंबई से पुणे के बीच अमेरिका स्थित वर्जिन कंपनी की सहायता से हाइपरलूप परिवहन प्रौद्योगिकी को विकसित करने पर विचार कर रही है। इस प्रौद्योगिकी के तैयार होने के बाद यात्री महज 25 मिनट में मुंबई से पुणे की दूरी तय कर पाएंगे।

4.भारतीय पेंटर तैयब मेहता की 1989 की चर्चित पेंटिंग 'काली' को एक नीलामी में रिकॉर्ड 26.4 करोड़ रुपये मिले हैं। यह मेहता की किसी भी पेंटिंग को अब तक मिली सर्वाधिक कीमत है। इसे सैफ्रनआर्ट की हालिया माइलस्टोन 200वीं नीलामी में बेचा गया।

5.रूस नें सोयाज़-2.1 बी वाहक रॉकेट का उपयोग करके सफलतापूर्वक ग्लोनस-एम पोजिशनिंग उपग्रह लॉन्च किया है |

Read: सरकारी Colleges में कैसे पाये दाखिला 

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में किस नासा अंतरिक्ष यात्री ने अंतरिक्ष में अधिकतम समय व्यतीत किया ?
उत्तर- पेगी व्हिटसन |

ii).हाल ही में किस यूरोपीय देश की सरकार ने देश के विश्वविद्यालयों में वीजा आवेदन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए तैयार की गई नई सूची से भारतीय छात्रों को अलग कर दिया ?
उत्तर- ब्रिटेन |

iii).किस प्रौद्योगकी के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार मुंबई से पुणे के मध्य अमेरिका स्थित वर्जिन कंपनी की सहायता से एक परिवहन प्रौद्योगिकी को विकसित करने पर विचार कर रही है, जिसकी मदद से यात्री महज 25 मिनट में मुंबई से पुणे की दूरी तय कर पाएंगे ?
उत्तर- हाइपरलूप |

iv).हाल ही में किस चित्रकार को सैफ्रनआर्ट की हालिया माइलस्टोन 200वीं नीलामी में उच्चतम राशि 26.4 करोड़ रुपये की प्राप्ति हुई ?
उत्तर- तैयब मेहता |

v).किस देश नें  सोयाज़-2.1 बी वाहक रॉकेट का उपयोग करके सफलतापूर्वक ग्लोनस-एम पोजिशनिंग उपग्रह लॉन्च किया ?
उत्तर- रूस |

Read: अपने आप को Positive कैसे रखे 

बैंकिंग एवं वित्त
1.केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने मेसर्स एचडीएफसी बैंक लिमिटेड को अधिकतम 24,000 करोड़ रुपये तक अतिरिक्त शेयर पूंजी बढ़ानें के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है |

2.रिजर्व बैंक नें सरकारी प्रतिभूतियों में एफपीआई के लिए निवेश की सीमा उस सरकारी प्रतिभूति के बचे शेयरों को 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दी है।

बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मेसर्स एचडीएफसी बैंक लिमिटेड को अधिकतम किस सीमा तक अतिरिक्त शेयर पूंजी बढ़ाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की ?
उत्तर- 24,000 करोड़ |

2.आरबीआई के अनुसार, सरकारी प्रतिभूतियों में ऋण निवेश में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों पर लागू नयी सीमा 20 प्रतिशत से बढ़ाकर कितनी कर दी गयी ?
उत्तर- 30 प्रतिशत |

Read: Negative Thoughts से कैसे छुटकारा पाए- पढ़े जबरदस्त टिप्स

खेल
1.स्पेन के खिलाफ फीफा वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में हैट्रिक लगाकर पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो चार वर्ल्ड कप में गोल करने वाले दुनिया के चौथे फुटबॉलर बन गए ।

2.भरतीय महिला क्रिकेट ओपनर स्मृति मंधाना इंग्लैंड की महिला लीग किया सुपर लीग में उपस्थित होने वाली पहली महिला खिलाड़ी होंगी |

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i). चार वर्ल्ड कप में गोल करनें वाले विश्व के चौथे फुटबॉलर के रूप में किसे चयनित किया गया ?
उत्तर- क्रिस्टियानो रोनाल्डो |

ii). इंग्लैंड में ‘किया सुपर लीग’ में उपस्थित होनें वाली पहली भारतीय क्रिकेटर कौन होंगी ?
उत्तर- स्मृति मंधाना |

नियुक्ति


1.दक्षिण अमेरिकी देश कोलंबिया में संपन्न राष्ट्रपति चुनावों में डेमोक्रेटिक सेंटर पार्टी के उम्मीदवार इवान ड्यूक ने जीत हासिल की. वे कोलंबिया के अब तक के सबसे युवा राष्ट्रपति बने |

नियुक्ति करंट अफेयर्स क्विज
i). हाल ही में कोलंबिया के सबसे युवा राष्ट्रपति के रूप मे किसनें चुनाव जीता ?
उत्तर- इवान ड्यूक |

Read: ये है भारत के शिक्षण संस्थानों की इस साल की रैंकिंग


Advertisement


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box