Daily Current Affairs - 14 May 2018 (Hindi)

Monday, May 14, 2018

Daily Current Affairs - 14 May 2018 (Hindi)


14 May Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय
1.रेलवे सुरक्षा बल के कांस्टेबल श्री शिवाजी को बहादुरी के लिए एक लाख रुपये के नकद पुरस्कार के साथ रेल मंत्री के पदक से सम्मानित किया जाएगा ।

2.नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) को सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया है कि पूर्वी एक्सप्रेसवे को 31 मई से पहले जनता के लिए खोल दिया जाए। कोर्ट के आदेश के अनुसार, अगर तय समय तक प्रधानमंत्री मोदी ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उदघाटन ना कर पाएं तो इसे जनता के लिए खोल दिया जाए ।

3. 19 मई 2018 को मशहूर लेखक रस्किन बॉन्ड के 84 वें जन्मदिन पर उनकी नई किताब का विमोचन किया जाएगा जो उनके एक श्रीलंकाई प्रशंसक की चिट्ठी से प्रेरित है ।

4.दिल्ली मजीठिया वेतन बोर्ड को प्रभावी ढंग से लागू करने को सुनिश्चित करने के लिए कानून में संशोधन करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। यह कानून दिल्ली आधारित मीडिया संगठनों पर लागू होगा ।

5.11 मई को, अनुभवी बीजेपी के सांसद मुरली मनोहर जोशी की अध्यक्षता वाली संसदीय पैनल ने कई विषयों के बीच काले धन की वसूली और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रदर्शन का अध्ययन करने का फैसला किया है ।

Read: होटल इंडस्ट्रीज में करियर कैसे बनाये

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).रेलवे सुरक्षा बल के किस कांस्टेबल को बहादुरी के लिए एक लाख रुपये के नकद पुरस्कार के साथ रेल मंत्री के पदक से सम्मानित किये जानें की घोषणा हुई ?
उत्तर- श्री शिवाजी |

ii).किस एक्सप्रेसवे को सुप्रीम कोर्ट नें 31 मई से पहले जनता के लिए खोलनें का निर्देश दिया ?
उत्तर- पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे |

iii).19 मई 2018 को किस मशहूर लेखक के 84 वें जन्मदिन पर उनकी नई किताब 'रंजी एंड द म्यूजिक मेकर' का विमोचन किया जाएगा ?
उत्तर- रस्किन बॉण्ड |

iv). किस राज्य में मजीठिया वेतन बोर्ड को प्रभावी ढंग से लागू करनें हेतु कानून में संशोधन करनें वाला देश का पहला राज्य बन गया ?
उत्तर- नई दिल्ली |

v).वर्ष 2018-19 के लिए काले धन की वसूली और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रदर्शन का अध्ययन करनें  के लिए संसदीय पैनल का गठन किया ?
उत्तर- मुरली मनोहर जोशी |

Read:  RBI की चेतावनी, बिटकॉइन का इस्तेमाल किसी खतरे से कम नहीं

अन्तराष्ट्रीय
1.संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिष्ठित स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय ने जापानी एनसेफलाइटिस (जेई) और तीव्र एन्सेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) जैसी पुरानी बीमारी से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की सहायता करने पर सहमति व्यक्त की है ।

2.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद लद्दाख में भारतीय सेना के सियाचिन बेस शिविर का दौरा करने वाले दूसरे राष्ट्रपति बन गए हैं ।

3.अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा अपने 2020 मिशन के तहत मंगल ग्रह पर मिनी-हेलीकॉप्टर भेजेगा। इसका उद्देश्य ग्रह पर नवीनतम पीढ़ी से रोवर लगाने का लक्ष्य है ।

4.चीन के शहर हांगकांग में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान के बम पाए जाने के बाद इलाके में हड़कंप मच गया। बताया जाता है कि हांगकांग में एक निर्माण स्थल के पास शुक्रवार को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इस्तेमाल किये जाने वाला बम देखा गया ।

5.अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच 12 जून को सिंगापुर में होने वाली ऐतिहासिक मुलाकात के मुख्य एजेंडे पर से पर्दा उठ गया है। व्हाइट हाउस ने कहा है कि ट्रंप इस मुलाकात में कोरियाई प्रायद्वीप को पूरी तरह परमाणु मुक्त बनाने पर जोर देंगे ।

6.पोलैंड की संसद ने बोनस विवाद के कारण सांसदों के वेतन में 20 फीसद की बड़ी कटौती का फैसला किया है ।

Read:  शादीशुदा अभ्यर्थी सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे कर सकते है- जानिए टिप्स

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i).स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय पुरानी बीमारियों से निपटने में किस भारतीय राज्य की सहायता करनें की घोषणा की ?
उत्तर- उत्तर प्रदेश  |

ii).राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद नें किस देश में भारतीय सेना के सियाचिन बेस शिविर का दौरा करनें वाले दूसरे राष्ट्रपति बन गए ?
उत्तर- लद्दाख |

iii).हाल ही में किस अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी  नें अपनें  2020 मिशन के अंतर्गत  मंगल ग्रह पर मिनी-हेलीकॉप्टर भेजनें की घोषणा की ?
उत्तर- नासा |

iv).किस देश में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान प्रयोग किया गया बम हाल ही में पाया गया ?
उत्तर- चीन |

v).अमेरिका और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के मध्य 12 जून को किस देश में ऐतिहासिक मुलाकात करनें की घोषणा हुई ?
उत्तर- सिंगापुर |

vi).हाल ही में किस देश की संसद नें बोनस विवाद के कारण अपनें सांसदों के वेतन में 20 फीसद की कटौती का निर्णय लिया ?
उत्तर- पोलैंड |

Raed: कैंपस प्लेसमेंट की तैयारी कैसे करे

बैंकिंग एवं वित्त
 
1.जापान की एक अपील अदालत नें सुनामी में मारे गए छात्रों के परिजनों को 143 करोड़ येन (करीब 87 करोड़ रुपये) का मुआवजा देने के निर्णय पर मुहर लगा दी है ।

बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).किस देश की अदालत नें सुनामी में मारे गए छात्रों के परिजनों को 143 करोड़ येन (करीब 87 करोड़ रुपये) का मुआवजा देनें  की स्वीकृति प्रदान की ?
उत्तर- जापान |

खेल
1.राजस्थान रॉयल्स ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेले गए मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को चार विकेट से हरा दिया।

2.वर्ल्ड नम्बर-1 टेनिस खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए मैड्रिड ओपन में 34 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा दिया है।

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).राजस्थान रॉयल्स नें आईपीएल के 11वें संस्करण के  मैच में किस राज्य को चार विकेट से पराजित किया ?
उत्तर- चेन्नई सुपर किंग्स |

ii).वर्ल्ड नम्बर-1 टेनिस खिलाड़ी  राफेल नडाल नें अच्छा प्रदर्शन करते हुए मैड्रिड ओपन में कितनें वर्ष पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया ?
उत्तर- 34 वर्ष |

Read: सरकारी नौकरी मिलेगी जरूर अगर आपका करेंट अफेयर्स होगा मजबूत

नियुक्ति
1.सिक्किम सरकार नें  बॉलीवुड गायक मोहित चौहान को राज्य के ग्रीन एंबेसडर के रूप में नामित किया है ताकि वे सिक्किम को स्वैच्छिक आधार पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ग्रीन गंतव्य के रूप में प्रचारित कर सकें।

नियुक्तिकरंट अफेयर्स क्विज
i).सिक्किम सरकार नें  किस बॉलीवुड गायक को राज्य के ग्रीन राजदूत के रूप में नामित किया ?
उत्तर- मोहित चौहान |

Read: मोबाइल गुम हुआ तो अब चिंता की बात नहीं - आपके काम की खबर

Advertisement


Advertisement